Monday 4 January 2016

Traffic Rules In Hindi

by Amar Ujala Now  |  in सरकारी योजनाये at  02:46

Traffic Rules In Hindi इस आर्टिकल में भारत के यातायात नियम (Traffic Rules In Hindi)के बारे में हिंदी में लिखा गया हैं |
भारत मे रोड पर सेफ ड्राइव करने के लिए इंडियन गोवेरमेंट ने कुछ Traffic rule बनाए जिन्हे फॉलो करके रोड पर सावधानी रखी जा सकती है। हम रोज न्यूज़ पेपर और  न्यूज़ चैनल पर रोड एक्सिडेंट के बारे मे पड़ते है यह एक्सिडेंट हमे भारत के खराब ड्राईवर और उनके Traffic rule ना फॉलो करने की कहानी बताते है। आज के समय मे एक भी दिन ऐसा नही जाता जब हम कोई रोड़ एक्सिडेंट के बारे मे ना सुने यह सब ड्राईवर के Traffic rule ना फॉलो और  बस अपने शौक के लिए औरो की भी परवाह ना करने के कारण होता है। आजकल छोटे बच्चे भी ड्राइविंग करते है उन्हे Traffic rules  की ना तो समझ होती है ना ही वो उसे फॉलो करना चाहते है वे तो बस आगे निकलने की दौड़ मे शामिल होते है।
अगर व्यक्ति चाहे तो बस कुछ Traffic rule फॉलो करके खुद की तथा दूसरों को सुरक्षित रख सकता है । यहा कुछ सिम्पल Traffic rule बताए गये है जिन्हे फॉलो करके हम हमारे Traffic  को बेहतर बना सकते है।
Traffic Rules In Hindi

Traffic Rules In Hindi यातायात नियम :

अपने वाहन की पार्किंग का ध्यान रखे :

अपने वाहन की पार्किंग इस तरह से ना करे की वह दूसरों के लिए मुश्किल बन जाए। आप थोड़े समय के लिए भी पार्किंग करना चाहे तब भी सही जगह पर ही करे ताकि दूसरों को कोई दिक्कत ना हो ।

सड़क पर ड्राइव करते समय ओवेरटेक ना करे :

जब भी आप ड्राइव करते है तो किसी से रेस ना लगाए यह जरूरी नही की कोई आपसे आगे निकल गया तो आप भी उससे आगे निकले और Traffic rule तोड़े। अगर आप Traffic rule फॉलो करते हुये गाड़ी चलाते है तो यह आपके साथ साथ दूसरों के लिए भी अच्छा होगा। 

बहुत ज्यादा और लगातार हॉर्न का use करना :

अगर आप लगातार हॉर्न बजाते है तो इसका एमटीएलबी यह नही की आगे लगा हुआ Traffic जल्दी क्लियर हो जाएगा इससे सिर्फ सामने वाले व्यक्ति पर दबाव बनता है और  धव्नि प्रदूषण फेलता है। इससे अच्छ होगा की आ थोड़ा इंतजार करे और  सामने वाले को निकलने का मौका दे।

One way :

जब आप one way मे होते है तो उसे फॉलो करे तथा उसे तोड़े नही। यह कुछ दूरी के लिए होता है यह ड्राईवर की सुविधा के लिए ही बना होता है । तो इसे फॉलो करे। अगर कोई गलत साइड मे चलता है आने समय को बचाने की उम्मीद से तो वह आने साथ साथ दूसरों का भी समय खराब करता है ।

Lane discipline :

अगर आप किसी lane मे हो तो उसे फॉलो करे बिना किसी instruction के lane को तोड़े नही। अगर कोई व्यक्ति आपने समय को बचाने की दृष्टि से lane को तोड़ता है तो वह आने वाले की वाहनो को affect करता है।

U turn :

यह ध्यान रखिए की u turn ड्राईवर का अधिकार नही है यह बस ड्राईवर की सुविधा के लिए बना होता है। जब भी आप u turn पर हो तो आने पीछे के Traffic को देखले। तथा सभी के convenient को देखते हुये u turn ले।

Hands signal:

अगर आप hand signal को use करते है तो यह आपके पीछे चल रहे व्यक्ति के लिए सुविधा होती है। इससे आपके पीछे चल रहा व्यक्ति आपके साइड को समझ कर सेफ ड्राइविंग कर सकता है ।

Traffic signs and traffic policy :

यह जो Traffic signs and traffic policy होती है यह उस जगह पर किसी कारण से दी होती है ड्राईवर को चाहिए की वह इसे ठीक से पड़े और फॉलो करे। Traffic signs and traffic policy के दिये जाने का सबसे बड़ा कारण हमारी सड्को के ट्रेफिक को बेतह बनाना है।

Speed restriction:

ड्राइविंग करते समय स्पीड सबसे बड़ा factor होता है। अक्सर देखा जाता है की रोड़ के अच्छे होने पर ड्राईवर के द्वारा स्पीड बड़ा ली जाती है परन्तु एसा नही होना चाहिए कम से कम सिटि मे तो स्पीड लिमिट को फॉलो करना चाहिए।

Important Traffic Sign Rules In Hindi 

S.No.Traffic Sign
Traffic Sign Meaning
Traffic Sign Rules In Hindi 
1
Traffic Rules In Hindi
No Entry

नो एंट्री
इस एरिया मे कोई भी वाहन का जाना अलो नही होता।
2
Traffic Rules In Hindi
One way traffic

वन वे ट्राफिक
इस एरिया मे गलत साइड मे वाहन का लेजाना अलो नही होता ।
3
Traffic Rules In Hindi
Vehicles prohibited in both direction

वेहिकल प्रोहिबिटेड इन बोथ डायरेक्शन
इस एरिया मे कोई भी वाहन का लेजाना allowed  नही होता।
4
Traffic Rules In Hindi
No left turn

नो लेफ्ट टर्न 
इस साइन का मतलब होता है की लेफ्ट साइड मे टर्न न ले।
5
Traffic Rules In Hindi
No right turn

नो राईट टर्न 
इस साइन का मतलब होता है की राइट साइड मे टर्न न ले।
6
Traffic Rules In Hindi
No overtaking

नो ओवरटेकिंग
इस साइन का मतलब होता है की आ किसी भी बहन से आगे नही निकाल सकते ।
7
Traffic Rules In Hindi
Height limit

हाई लिमिट 
इस साइन का मतलब होता है की इस एरिया मे दी ज्ञी हिघ्त से ज्यादा के वाहन नही निकल सकते ।
8
Traffic Rules In Hindi
Horn prohibited

हॉर्न प्रोहिबिटेड
कुछ एरिया जैसे अस्पताल के आस पास स्कूल के पास हॉर्न बाजन अलो नही होता है ।
9
Traffic Rules In Hindi
No parking

नो पार्किंग 
इस एरिया मे किसी को भी आने वाहन खड़े करने की अनुमति नही होती ।
10
Traffic Rules In Hindi
No stopping

नो स्टॉपिंग
इस एरिया मे किसी भी वाहन को चलते समय रुकने की अनुमति नही होती।
11
Traffic Rules In Hindi
Left turn

लेफ्ट टर्न
इस साइन का मतलब होता है की आ लेस्ट साइड मे मूड सकते है ।
Traffic Rules In Hindi यह हिंदी में हिंदी पाठको की सुविधा हेतु लिखा गया हैं ताकि वे आसानी से इन यातायात नियमों का पालन करे और सुरक्षित रहे |
Traffic Rules In Hindi यह ब्लॉग आपको पसंद आया हो तो कमेंट करे ताकि हम इस दिशा में आपके लिए अन्य ब्लॉग लिख सके जो आपकी मदद करे |

0 comments:

Proudly Powered by Blogger.