आज के technology के दौर में दिन प्रतिदिन new facility सामने आ रही हैं उसी तरह Railway Ministry ने भी online complain की facility public को दी हैं | जिनके जरिये आम व्यक्ति अपनी problems online register करवा सकता है और जरुरत के मुताबिक suggestions भी दे सकता हैं | जिससे Railway के विकास में public का योगदान भी सहज रूप से शामिल होगा | कोई भी व्यक्ति, किसी भी समय, किसी भी जगह से railway से related अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता हैं |
Here is how you can file your complaint and suggestions:
सभी points आपकी help के लिए हैं :
सभी points आपकी help के लिए हैं :
o सबसे पहले http://www.indianrailways.gov.in/ इस site पर प्राप्त From में आप अपनी complaint दर्ज करवा सकते हैं जो भी problems आप travelling के दौरान face/अनुभव करते हैं | इस form में incident date, name of the concerned staff, place of occurrence, name, number, email ID आदि कि जानकारी भी fill करनी होगी |
o इस form में अलग अलग तरह कि category होती हैं जैसे seats/berths के आवंटन में, bedroll समस्या, luggage/parcels की booking, bribery and corruption, catering and vending, cleanliness/ सफाई सम्बन्धी, आदि. इन सभी category में से आप अपनी problem के अनुसार select कर सकते हैं |
o Date एवम Time के साथ, किस Department/ Staff के against complaint लिखी जा रही हैं यह तीनो बातो को सोच कर सही-सही fill करे |
o इस form में train number,Coach number, berth number एवम आपका PNR number भी fill करना अनिवार्य हैं |
o सभी information को ठीक से fill करने के साथ ही अपना सही contact number, address एवम email address भी fill करे ताकि उचित कार्यवाही हेतु आपसे time पर contact किया जा सके |
यह सुविधा passenger के लिए बनाई गई हैं जिन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं | इस facility से शासन एवम जनता के मध्य पारदर्शिता आती हैं जिससे कार्यशैली में सुधार करना आसान होता हैं |
passengers के सुझाव के कारण नयी facilities में भी वृध्दि होती हैं |
0 comments: